ONLINE EARNINGS TECHNICAL

Bitcoin क्या है? इससे online कैसे कमाया जाता है?

Bitcoin
Written by Sonal Thakur

Bitcoin क्या है?

आज  हम  इस article में  आपको  Bitcoin के  बारे में बताएगे  Bitcoin होता क्या  कैसे इसे पैसा  कमाया जाता है.

अब  हमारा देश भी  डिजिटल   बन रहा है येसे टाइम में अब online कमाने का  जरिया बहुत बढ़  गया है  हर कोई किसी न किसी तरह से  डिजिटल से जुड़े हुए हैं तो आज की  यह जानकारी आपकी बहुत मदद  कर सकता है. तो चलिए सुरु करते  हैं.

Bitcoin  आखिर चीज क्या है?

Bitcoin क्या है? दोस्तों Bitcoin  एक  digetal  currency 💱 है, और इस currency को  crypto currency कहते हैं. जिसे हम ना तो देख  सकते हैं और ना ही इसको छू  सकते  हैं  ये एक इलेक्ट्रॉनिक  currency  हैं. अब आप लोग ये सोचेगे  कि भई  ये इलेक्ट्रॉनिक  currency  क्या  होता है इलेक्ट्रॉनिक  currency मतलब नबरो  की मुद्राए  समझ सकते  है जो पूरी  दुनिया में चलता है. जैसे  हमारे भारत की मुद्रा  रुपए है  जो सिर्फ कुछ ही देश में  चलता है लेकिन इसे हम देख  व  छू सकते हैं वैसे ही Bitcoin currency होती हैं जो इलेक्ट्रॉनिक होती है  जिसे इलेक्ट्रॉनिक की तरह  स्टोर करके रखा जाता है इसे हम मोबाइल फोन या लैपटॉप टेबलेट में स्टोर करके रख सकते हैं.
सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि इसे कोई  बैंक नहीं चलाती है और न ही कोई ऑर्गनाइजेशन चलाती एसीलिये  इसका जो prize है  वो fix रेट   नहीं होता है इसका रेट हर दिन हर मिनट पे  चेंज  होते रहता है.

Bitcoin आया कब और किस के द्वारा लाया गया ?

Bitcoin सन  2008 में  आया इसे satoshi nakamoto ने बनाया था इसलिए इसे  गिनने  के लिए दशमलव के बाद करोड़ तक के डिजिट को satoshi  कहते हैं मतलब 1 Bitcoin को दशमलव के बाद 8डेसीमल तक तोड़ सकते हैं.
उदाहरण –  0.00000000 (दशमलव के बाद के सभी संख्या को satoshi कहते हैं )  मतलब 0.00000001 1 satoshi होगा  और  10000000 satoshi 1 Bitcoin  होता है.

Bitcoin की कीमत क्या है?

भारत के रुपयों में – आज के दिन 1bitcoin की कीमत  500000 है  (google मे  daily Bitcoin chart से check कर सकते हैं, ये prize उपर नीचे होते रहती है).

Bitcoin आखिर बनता  कैसे है?

जैसा कि Bitcoin कोई भी बैंक या थर्ड पार्टी से जुड़ी नहीं होती है  तो जाहिर सी बात है  इसे बैंक और थर्ड पार्टी नहीं बनाती हैं  तो सवाल ये उठता है कि कि आखिर ये banti कैसी है?

ये जो Bitcoin है वो सफलता पूर्वक जो लेनदेन होता है Bitcoins की  वहां  से बनाती  हैं मतलब जब हम 1 Bitcoin  या satoshi बेचते हैं  तो ये जो बेचने की क्रिया है वो Bitcoin एक्सचेंज  वेबसाइट के सहायता से या फिर Bitcoin एक्सचेंज या वॉलेट एप्लीकेशन के सहायता से बेचते हैं बेचने  के बाद इस Bitcoin का verification होता है जो वेबसाइट वाले या एप्लीकेशन वाले करते हैं और जैसे ही ये Verfy होता है तो हमारा transactions successful हो जाता और इसे सक्सेसफुल transction से कुछ satoshi या  Bitcoin जो है  वो  generate  हो जाती है इसी कारण से ये  Bitcoin की जो प्राइज है वो  ऊपर  निचे  बढ़ती घटती  है वैसे देखा  जाएँ तो  इसके  प्राइज  जो है  बनने के बाद से बढ़ते ही  जा रही है.

Bitcoin miner कीसे कहते हैं ये होता क्या है ???

Bitcoin miner मतलब Bitcoin जिसके द्वारा  जनरेटर होती है  और इस  पूरी क्रिया  को minnig  कहते हैं इसके लिए पावर फूल  कंप्यूटर GPU  की जरूरत होती है और  पावरफुल  IC जो गणित के सवाल को सुलझाती है और इसे Bitcoin   वेरिफिकेशन सेंटर भी कहते हैं इस  सेंटर  को कोई भी सुरु कर  सकता है जिसके पास ये सभी चीज हो . जब हम Bitcoin बेचने के लिए वेबसाइट या एप्लीकेशन  के थ्रो सेल  करते है  तो ये सब  Bitcoin verification सेंटर में जाते हैं और जो सबसे पहले  इसके गणित के सवाल  बना लेता है  वो इस  Bitcoin को verify करके  ट्रांसइकसान को कंप्लीट करता है फिर उन्हें  इनाम के तौर पे Bitcoin मिलता है और इस तरह Bitcoin जनरेटर होती हैं  जिसे mining कहते हैं .

क्या Bitcoin बनाने की कोई limitation है???

जी हा  बिल्कुल इसकी भी एक लिमिट है जिस तरह बाकी जो मुद्राए होती  उनकी लिमिट  वैसे  ही  इनकी भी limitations बनाई  गई है  21million से ज्यादा Bitcoin नहीं बनाई जा सकती है.

इसके क्या फायदे है??

1.ये एक digital currency है तो इसे आसानी से स्टोर किया जा सकता है.

2.इस currency का उपयोग पूरी दुनिया मे कही भी खरीद और बेच सकते सकते हैं.

3.  कुछ country me इससे  आप लेन देन भी कर सकते हैं.

4.सबसे  अच्छी बात इसके आदान प्रदान मे  आपको बहुत ही कम फीस लगती है.

5.इस्‍से  आप अच्छी खासी  कमाई  कर  सकते हैं.

इसके  नुकसान क्या है?

1. यह कोई भी बैंक या  थर्ड पार्टी से जुड़े ना  होने के कारण इसमे कोई  चोरी या गड़बड़ी  होने पे  आप  government को शिकायत  नहीं कर सकते हैं.

2. Government, और  बैंक से जुड़े  ना होने के कारण इसकी जो prize  है वो  घटते या बढ़ते  रहती है.

इससे पैसे  कैसे कमाया जाता है online?

1 . बहुत  सी येसे मोबाइल एप्लीकेशन  और वेबसाइट आती हैं जो हमे Bitcoin कमाने का जरिया देती  है और इस वेबसाइट और एप्लीकेशन से 1 वीक में  लगभग कम से कम  10000, और अधिकतम लाख रुपये तक भी कमाया  जा सकते है.

(हमारी next आर्टिकल मे Bitcoin Earning मोबाइल एप्लीकेशन के और Bitcoin वॉलेट के बारे डीटेल समझाए गे)

2. Bitcoin वॉलेट मे  रजिस्टर होके आप जब  Bitcoin रेट  कम लगे तब  खरीद के उसे फिर जब Bitcoin की बेचन की  रेट बढ़ जाएँ  तब   बेच के भी अच्छी खासी कमायी  कार सकते है.
(ये तरीका पूरी दुनिया मे सबसे ज्यादा अपनाई जाती अपनी इंकम बढ़ाने के लिए)
3 Bitcoin  mining कर के भी कमा सकते हैं.

Bitcoin क्या है? Bitcoin को कैसे  खरीदते हैं??

Bitcoin को आप अपने currency से खरीद सकते हैं इसके लिए आपको कोई trusted वेबसाइट या  एप्लीकेशन मे  रजिस्टर हो के अपना KYC अप्रूव कराये उसे के बाद सीधा बैंक से ही खरीद सकते हैं.

KYC देना इसलिए बहुत जरूरी है क्योकि ये लीगल काम है और ये पैसों  से related काम है  तो ये चीज गवर्नमेंट को show करवाना जरूरी है जिससे ये पाता  चले कि आप कहा कहा से कमाई करते हैं  ये बिल्कुल सुरक्षित है.

About the author

Sonal Thakur

2 Comments

  • I have read so many content on the topic of the blogger lovers except this
    paragraph is really a good piece of writing, keep it up.

  • Excellent site you have got here.. It’s difficult to find good quality writing like yours nowadays.
    I seriously appreciate individuals like you! Take
    care!!

Leave a Comment

three × 4 =